गैरसैंण सत्र: हंगामा है क्यों बरपा !!! Gairsain Assembly session– First day, first show!!!

गैरसैंण सत्र: हंगामा है क्यों बरपा !!! Gairsain Assembly session– First day, first show!!!


२ नवंबर को शुरू हुए पांच दिवसीय विधानसभा सत्र की गतिविधियाँ और सदन के बहार के हंगामे…



विधानसभा का पहला सत्र चढा हंगामें की भेंट

हंगामे के बीच पास हुए 23 विधेयक, चार बार स्थगित हुआ स्थगित

नेता प्रतिपक्ष ने कहा माफिया के चुंगल में है सरकार

गैरसैंण राजधानी विधेयक लाये तो भाजपा करेगी समर्थन


वि

धानसभा का गैरसैण में आयोजित दुसरे सत्र के पहला दिन काफी हंगामें भरा रहा। 11 बजे सत्र प्रारम्भ होते ही विधानसभा अध्यक्ष ने पूर्व राष्टपति भारत रत्न डाॅ अब्दुल कलाम के निधन पर शोक जताते हुए 2 मिनट का मौन रखा। जैसे ही अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल ने जैसे ही प्रश्न काल प्रारम्भ करने की घोषणा की नेता प्रतिपक्ष ने खडे होकर सीडी काण्ड की सीबीआई जांच कराने व नैनीसार में 350 नाली भूमि जिन्दल को देने पर नियम 310 के तहत चर्चा की मांग की।

gairsain session2
अध्यक्ष द्वारा परम्पराओं का हवाला देते हुए प्रश्नकाल के बाद चर्चा की व्यवस्था दी जिस पर भाजपा विधायकों ने नारेबाजी प्रारम्भ कर दी। 11:15 पर सदन पहले 11:45 तक स्थिगित हुआ फिर 12:20 तक पुनः स्थगित किया गया।


जैसे ही 12:20 पर सदन प्रारम्भ हुआ विपक्ष ने मुख्यमंत्री इस्तीफा दो, सीडी काण्ड की सीबीआई जांच, अध्यक्ष जी न्याय दो, माफिया सरकार बन्द करो के नारे लगाते विपक्ष को विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को व्यवस्थित करने के लिए कहा। सदन व्यवस्थित ना होने की स्थिति में विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल ने सरकार को विधेयक प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 15 मिनट में सरकार ने विधायक वेतन व भत्ता संशोधन विधेयक, उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलनकारी, क्षैतिज आरक्षण विधेयक सहित 16 विधेयक पारित कर लिए।


हंगामा ना रूकते देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।


चार बजे विधान सभा सदन जैसे ही प्रारम्भ हुआ विपक्ष ने सीडी कांड की सी बी आई जांच की मांग करते हुए हंगामा कर दिया जिससे सदन 4 बजकर दस मिनट पर चैथी बार स्थगित हुआ और अब सदन की कार्यवाही कल प्रातः 11,बजे प्रारम्भ होगी। लेकिन इन 10 मिनटों में ही सरकार ने सदन में 7 विधेयक ध्वनिमत से पारित करा लिए।

gairsain session4



5 भाजपा विधायक बैठे धरने पर


लग- अलग मांगों पर भाजपा के 5 विधायकों ने विधान सभा परिसर में धरना दिया। रानीपुर के विधायक आशीष चैहान विधान सभा क्षेत्र में पिछने ढाई साल से राज्य सेक्टर से कोई कार्य न होने के साथ खफा हो धरना दे रहे थे तो विधायक राजेश शुक्ला, पुष्कर धामी, संजय गुप्ता और सतेश्वरानन्द धान के खरीद केन्द्र खेलकर तेली से खरीद करने, गन्ने का पूरा भुगतान करने, तथा गेहूं की बरबाद फसल के 100 करोड रु का हिसाब मांग रहे थे।



गैरसैंण में दूसरा विधानसभा सत्र ऐतिहासिक कार्यवाही


वि

धानसभा उपाध्यक्ष एवं कर्णप्रयाग क्षेत्र विधायक डाॅ अनुसूया प्रसाद मैखुरी ने कहा गैरसैंण विधानसभा का दूसरा सत्र काफी ऐतिहासिक है और सरकार सनैः-सनैः राजधानी की ओर बढ रही है। उन्होनें कहा मुख्यमंत्री इसी सत्र में गैरसैंण विकास प्राधिकरण कार्यालय और कार्यो के शिलान्यास और लोकापर्ण करेंगे। भरारीसैंण में बन रही विधानसभा और विधायक निवास को उत्साहजनक बताते हुए डाॅ मैखुरी ने कहा विधानसभा और सचिवालय का अर्थ राजधानी होता है जबकि विपक्ष बेकार का हंगामा कर रहा है।

gairsain session5



सरकार भ्रष्ट और निकम्मी है: अजय भट्ट


ने

ता प्रतिपक्ष अजय भट्ट सरकार पर भ्रष्ट और जनता के मुद्दों पर निष्क्रिय होने का आरोप लगाया है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होनें कहा सरकार वर्तमान सत्र में गैरसैंण को राजधानी बनाने का विधेयक क्यों नहीं ला रही है और यदि वह विधेयक लाती है तो भाजपा उसका समर्थन करेगी।

gairsain samachar2
उन्होनें कहा हम दो साल पहले गैरसैंण राजधानी का गैर सरकारी विधेयक लाए जिसे 30-40 मतों से सरकार ने गिरा दिया। अब यदि सरकार गैरसैंण राजधानी विधेयक लाती है तो भाजपा उसका समर्थन करेगी। उन्हानें सीडी काण्ड में मुख्यमंत्री की संलिप्तता बताते हुए कहा मुख्यमंत्री के सचिव ने सीडी मे उनका नाम लिया है अतः उन्हें पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है और सीडी काण्ड की सीबीआई जांच कराई जानी चाहिए।

नैनीसार में 350 नाली भूमि जिंदल ग्रुप को दिये जाने का विरोध करते हुए भट्ट ने कहा सरकार उत्तराखण्ड की जमीनों को खुर्दबुर्द कर रही है। जिसके खिलाफ भाजपा सदन में मामला उठायेगी।



कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जलाया नेता प्रतिपक्ष का पुतला


ने

ता प्रतिपक्ष अजय भट्ट द्वारा मुख्य मंत्री हरीश रावत को सीडी कांड में आरोपी बताने और विधान सभा की कार्यवाही नहीं चलने देने से कुपित कांग्रेसियों ने नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट का पुतला फूका। जी एम वी एन निदेशक सुरेश बिष्ट के नेतृत्व में जमा युवाओं ने जो गैरसैंण की बात करेगा उत्तराखण्ड में राज करेगा, के साथ नेता प्रतिपक्ष के विरोध में नारेबाजी की। चौराहे पर बडी देर तक नारेबाजी करने के बाद पुतले का आग के हवाले कर दिया। प्रछर्शन व पुतला दहन में ग्राम प्रधान संगठन अध्यक्ष महावीर सिंह बिष्ट, गंगासिंह बिष्ट,पूर्व छात्र संध अध्यक्ष गौरव मोनू, वीरेन्द्र बेलवाल,मनोज लाल, जसवन्तसिंह, मोहनराम, आदि शामिल थे।

gairsain samachar6



उक्रांद ऐरी ने किया जबरदस्त प्रर्दशन, धरने के बाद हुई गिरफ्तारियां


त्तराखण्ड क्रान्ति दल ऐरी गुट ने गैरसैंण को स्थाई राजधानी बनाने हेतू जबरदस्त प्रदर्शन किया। ढोल नगाडे निसाण के साथ यहां पंहुचे उक्रांद कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जबरदस्त नारेबाजी की और सरकार पर जनता के धन का दुरपयोग कर गुमराह करने का आरोप लगाया।


रामलीला मैदान में हुई सभा को सम्बोधित करते हुए पुष्पेश त्रिपाठी ने कहा उत्तराखण्ड राज्य निर्माण करने वाला उत्तराखण्ड क्रान्ति दल उत्तराखण्ड को सरकारों की मनमानी का राज्य नहीं बनने देगा। उन्होने कहा की हमने राज्य लिया है तो राजधानी भी लेंगे।

gairsain samachar3
उक्रांद पार्टी सुप्रीमों काशी सिंह ऐरी ने कहा जनता के हितों की लडाई उक्रांद ने लडी है और आगे भी लडेंगे। उत्तराखण्ड क्रांति दल ने 1992 में उत्तराखण्ड की राजधानी गैरसैंण औपचारिक रूप से घोषित की थी। लेकिन सरकार आज भी राजधानी को लेकर दुराव की स्थिति में है।

पूर्व विधायक नारायण सिंह जंतवाल ने कहा कांग्रेस अपने अधिवेशन में गैरसैंण राजधानी का प्रस्ताव पारित ना कर यह दर्शा चुकी है की वह गैरसैंण के नाम पर छल कर रही है।


सभा के बाद उक्रांद प्रदर्शनकारियों ने विधानसभा की ओर कूच किया जिन्हें विधानसभा मार्ग पर रोक लिया गया और धरने पर बैठ गये। मजिस्ट्रेट के आदेश पर उक्रांद के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया और दिवालीखाल की ओर 4 किमी ले जा कर छोड दिया। इस अवसर पर पुष्पेश त्रिपाठी, काशी सिंह ऐरी, जयप्रकाश उपाध्याय, बहादुर सिंह रावत, अतुल चन्द्र रमोला, ब्रहमानन्द डालाकोटी, इन्द्र सिंह मनराल, भुवन जोशी, गजेन्द्र नेगी, डी डी जोशी, प्रेम सिंह हटवाल, जगदीश बुधानी सहित कई लोग शामिल थे।

gairsain samachar4



मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किया रोड शो, दुकान में पी चाय खाये लड्डू


वि

धान सभा सत्र के पहले दिन कार्यवाही समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री फुर्सत में दिखे और रोड शो किया। मुख्यमंत्री ने लोगों से मिल कर उनका हाल जाना और शम्भूप्रसाद गौड के मिष्ठान भण्डार में चाय पी और लड्डू खाये। रोड शो में उनके साथ विधान सभा उपाध्यक्ष व क्षेत्रीय विधायक डा अनुसूया प्रसाद मैखुरी भी थे।

CM gairsain
CM gairsain3

CM gairsain2


 

भराड़ीसैण को माॅडर्न हिल सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा: मुख्यमंत्री 


मु

ख्यमंत्री हरीश रावत ने पत्राकारों से वार्ता करते हुए कहा कि नई टिहरी और गोपेश्वर के बाद भराड़ीसैण को सुनियोजित रूप से विकसित करने में जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। इस क्षेत्र में बेहतर संपर्क सुविधाओं का विकास करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि गैरसैण के आस-पास हवाई पट्टी तैयार की जाय। इसके लिए दूधातोली क्षेत्र में हवाई पट्टी के विकास की संभावनाएं तलाशी जा रही है। भराड़ीसैण में सचिवालय की अधारशिला शीघ्र ही रखी जायेगी। गैरसैण व भराड़ीसैण में अवस्थापना सुविधाओं का विकास तेजी से किया जा रहा है। इन अवस्थापना सुविधाओं का वर्षभर उपयोग कैसे हो, इसके लिए भी रूपरेखा तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि भराड़ीसैण में विकसित की जाने वाली अवस्थापना सुविधाएं आगामी 10 वर्ष की जनसंख्या के आधार पर तैयार की जा रही है। हमारा प्रयास है कि रामगंगा के सभी जलागम क्षेत्रों में जलसंचय की योजना बनाकर चन्द्रनगर (भराड़ीसैंण) में चंद्रसरोवर विकसित किया जाए। हमारा फोकस गैरसैण क्षेत्र के समग्र विकास पर है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार अपने सीमित संसाधनों के बल पर प्रदेश के समग्र विकास की ओर अग्रसर है। राज्य सरकार ने 1000 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व प्राप्ति के नए स्रोतों की तलाश की है। गाय-गंगा, गाॅंव-गैरसैण के संरक्षण और संवर्द्धन पर सरकार ने पूरा ध्यान केन्द्रित किया है। मंडुआ-झंगोरा जैसी पारंपरिक फसलों को महत्व व प्रोत्साहन देकर सरकार ने खेती को लाभकारी व्यवसाय में तब्दील करने तथा गाॅवों में खुशहाली लाने की ठोस योजनाएं बनाई है।


 साभार: पुरूषोत्तम असनोडा — गैरसैंण समाचार (द्वारा फेसबुक)

Follow us: Uttarakhand Panorama@Facebook and UKPANORAMA@Twitter

0 Comments

No Comments Yet!

You can be first to comment this post!

Leave a Reply

nineteen − ten =