देर से ही सही, देहरादून को मिला पहला फ्लाईओवर Will Balliwala flyover give respite from Doon’s traffic mess?

देर से ही सही, देहरादून को मिला पहला फ्लाईओवर Will Balliwala flyover give respite from Doon’s traffic mess?


देहरादून में बन रहे तीन फ्लाईओवर में से पहला आज जनता के लिए खोल दिया गया। बल्लीवाला में बना ये फ्लाईओवर देहरादून की चरमराती ट्रैफिक व्यवस्था में कुछ सुधार लाएगा ऐसी उम्मीद कि जा रही है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज बल्लीवाला फ्लाईओवर की शुरुवात करते समय कहा कि उत्तराखंड कि राजधानी में अभी और फ्लाईओवर और अंडरपास बनाये जायेंगे। पर ये भी सत्य है कि बल्लीवाला फ्लाईओवर के अलावा दो और फ्लाईओवर जो कि आई.इस.बी.टी और बल्लूपुर चौराहों पर बन रहे हैं अपने निर्धारित समय से बहुत देरी से बन रहे हैं। यह सब सरकार कि क़ाबलियत और उसकी प्रशासनिक क्षमता पर बड़ा सवाल खड़ा करते हैं… 


दे

हरादून के बल्लीवाला में निर्मित फ्लाईओवर का नाम श्रीदेव सुमन सेतु होगा। सोमवार (26.07.2016) को देहरादून के बल्लीवाला चैक पर विशेष आयोजनागत सहायता (एसपीए) के अंतर्गत एनएच-72  (जो अब एनएच-7 के नाम से जाना जाएगा) पर निर्मित उत्तराखण्ड के पहले फ्लाईओवर का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इसकी घोषणा की। दो लेन के इस फ्लाईओवर की लागत 40.42 करोड़ रूपए है।


मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि देहरादून बड़े महानगर का स्वरूप ले रहा है। हमें यहां की सुविधाएं बढ़ानी होंगी। घंटाघर व गांधीपार्क के निकट अंडरपास, रिस्पना व भण्डारीबाग में फ्लाईओवर, मोहकमपुर में ओवर ब्रिज आदि काम किया जाना है। देहरादून के विकास में नगर निगम पार्टनर के तौर पर काम करे। देहरादून अब और इंतजार नहीं कर सकता है। सुविधाएं विकसित करने के लिए ही मलिन बस्तियों को मालिकाना हक का कानून बनाया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा एमडीडीए, नगर निगम के साथ देहरादून के विकास के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। मेट्रो या मोना रेल, कोई वैकल्पिक यातायात सिस्टम विकसित किया जाएगा। इसके लिए कम्पनी बना दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं के साथ विचार विमर्श चल रहा है। हरिद्वार-ऋषिकेश-देहरादून तक इसे बनाया जाएगा। देहरादून से विकास नगर की सम्भावनाएं भी देखी जाएंगी। हम चाहते हैं कि देहरादून फ्री-फ्लोईंग सिटी बने। मुख्यमंत्री ने कैंट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत एमडीडीए में प्रस्तावित सड़कें स्वीकृत किए जाने की घोषणा की।


CM Photo 04, dt.25 July, 2016
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि क्षेत्रीय जनता ने इस फ्लाईओवर के निर्माण के समय काफी परेशानियां उठाई हैं। सर्विस लेन के तैयार न होने पर भी हमने इसका उद्घाटन इसीलिए किया कि इससे अब ट्रेफिक इस ओर डाइवर्ट होगा तो सर्विस लेन को ठीक करने में सहुलियत होगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सर्विस लेन को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। फ्लाईओवर की रेलिंग को सुरक्षा की दृष्टि से कुछ ऊंचा किया जाए। पानी निकासी का काम भी सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर केबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल, विधायक हरबंस कपूर, राजकुमार, मेयर विनोद चमोली सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।


उत्तराखंड पैनोरमा ने देहरादून में सुस्त गति से चल रहे फ्लाईओवर निर्माण कि खबर को अभी कुछ हफ्ते पहले प्रकाशित किया था। खबर विस्तार से पढ़ने के लिए ये लिंक देखें — http://www.uttarakhandpanorama.com/?p=2587 


Write to us at Uttarakhandpanorama@gmail.com

Follow us: UttarakhandPanorama@Facebook and UKPANORAMA@Twitter

0 Comments

No Comments Yet!

You can be first to comment this post!

Leave a Reply

4 × 2 =