उत्तराखंड में होगा पहला ‘इनोवेशन फेस्टिवल’ ‘Innovation of the state, for the state’ to help jobs growth

उत्तराखंड में होगा पहला ‘इनोवेशन फेस्टिवल’ ‘Innovation of the state, for the state’ to help jobs growth

उत्तराखण्ड के युवाओं को स्वरोजगार में सक्षम बनाने के लिए दिसम्बर में राजभवन में ‘इनोवेशन आॅफ द स्टेट, फाॅर द स्टेट’ की थीम पर ‘फर्स्ट इनोवेशन फेस्टिवल’ का आयोजन किया जायेगा। आइये जानते हैं और क्या ख़ास होगा इस महत्वपूर्ण इवेंट में…


त्तराखण्ड में युवाओं को स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाने की दृष्टि से राज्यपाल डा0 कृष्ण कांत पाल ने एक और पहल की। उन्होंने आज (August 7, 2016) राजभवन में आई.आई.एम अहमदाबाद के प्रोफेसर अनिल गुप्ता, जो कि ‘नेशनल इनोवेशन फाॅउंडेशन’ के वाईस प्रेसिडेंट भी हैं, तथा उत्तराखण्ड इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता सहित उद्योग क्षेत्र से सम्बन्धित अन्य प्रमुख लोगों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की जिसमें उत्तराखण्ड में स्वरोजगार सृजन के मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।


बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि दिसम्बर में राजभवन उत्तराखण्ड में ‘इनोवेशन आॅफ द स्टेट, फाॅर द स्टेट’ की थीम पर ‘फर्स्ट इनोवेशन फेस्टिवल’ का आयोजन किया जायेगा। यह फेस्टिवल आयोजित करने वाल उत्तराखण्ड पहला राज्य होगा। अब तक यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है।


बैठक में हुए विचार-विमर्श के दौरान राज्यपाल ने नेशनल इनोवेशन फाॅउंडेशन को उत्तराखण्ड में, निर्माण, इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा वनाग्नि से सम्बन्धित क्षेत्रों के कई चैलेंजेज दिए हैं। जिस पर काम करने के लिए उत्तराखण्ड इंडस्ट्री एसोसिएशन को कोआॅर्डिनेशन का दायित्व दिया गया है तथा विश्वविद्यालयों को भी इससे जोड़ा गया है।


औद्यौगिक क्षेत्र में नवप्रर्वतन (Innovation) को प्रोत्साहित करने के लिए बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि MOOC (Massive Open Online Course) योजना के तहत राज्य के अशिक्षित या कम पढ़े लिखे युवाओं को प्रो0 अनिल गुप्ता द्वारा माह में दो बार विभिन्न क्षेत्रों में इनोवेशन के लिए दक्ष किया जायेगा ताकि वे स्वरोजगार के लिए सक्षम हो सकें।


Write to us at Uttarakhandpanorama@gmail.com

Follow us: UttarakhandPanorama@Facebook and UKPANORAMA@Twitter

0 Comments

No Comments Yet!

You can be first to comment this post!

Leave a Reply

11 + 10 =