ऐप से जानिए कांवड़ यात्रा का हाल App To Give All Updates Of Kanwar Yatra

ऐप से जानिए कांवड़ यात्रा का हाल App To Give All Updates Of Kanwar Yatra

इस वर्ष की कांवड़ यात्रा में आई.टी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। कांवड़ ऐप के जरिये हर श्रद्धालु को कांवड़ यात्रा के जुड़ी सारी जानकारी हासिल होगी…


मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कावड़ियों की सुविधाओं को लेकर कावड़ ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से उत्तराखण्ड में आने वाले कांवड़ियों को यह पता रहेगा कि कहां पर रूट डायवर्ट है, आपतकाल नंबर क्या है, कहां बारिश हो रही है,कहां पर लैंडस्लाइड है, कहां पर रुकने की व्यवस्था है, इत्यादि।

कांवड़ियों को किसी भी तरह दिक्कत न हो इसका समाधान उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री सावन मास के पहले सोमवार को कावड़ एप्प लांच करके की। इस ऐप के माध्यम से यह पता लग सकेगा कि इस वक्त कितने कांगड़ी उत्तराखण्ड में किस जगह पर और कहां है।

श्री रावत ने कहा कि आने वाले महाकुंभ में भी हम इस तरह के ऐप की सुविधा ले सकते हैं। इस पर विचार किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऐप कावड़ यात्रियों को उनकी यात्रा संबंधी विभिन्न जानकारियां जैसे यातायात सेवा, रुकने की व्यवस्था, मौसम की जानकारी, यात्रा मार्ग संबंधित जानकारी देगा। श्री रावत ने कहा उत्तराखण्ड में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में देश-विदेश से कावड़ यात्री आते हैं। हमें आशा है कि इस ऐप द्वारा उनकी यात्रा सुविधाजनक होगी।

उल्लेखनीय है कि अंशुमान तथा शिवानी द्वारा डेवलप किया गया यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है इस ऐप में छह मुख्य फीचर — रेन बसेरा, मेडिकल फैसिलिटी, पब्लिक टॉयलेट्स, फूड कैब, इमरजेंसी, लॉस्ट एंड फाउंड तथा रूट इनफार्मेशन — उपलब्ध है। ऐप पंतजली द्वारा स्पॉन्सर्ड किया गया है। विधायक श्री प्रदीप बत्रा द्वारा इसका विजन तथा कांसेप्ट तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुंभ के दौरान यात्रियों की सुविधाओं के लिए इस प्रकार का ऐप डेवलप करवाया जा सकता है।


Write to us at Uttarakhandpanorama@gmail.com

Follow us: UttarakhandPanorama@Facebook and UKPANORAMA@Twitter

0 Comments

No Comments Yet!

You can be first to comment this post!

Leave a Reply

sixteen − 10 =