प्रधानमंत्री कार्यालय ने ली नैनीताल, मसूरी में पेयजल संकट की सुध PMO working on Rs.500 cr plan to end water crisis in Nainital, Mussoorie

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ली नैनीताल, मसूरी में पेयजल संकट की सुध PMO working on Rs.500 cr plan to end water crisis in Nainital, Mussoorie


उत्तराखंड से राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी के निरंतर प्रयासों की बदौलत प्रधानमंत्री कार्यालय ने उत्तराखंड के दो प्रमुख पर्यटन स्थल — नैनीताल और मसूरी — के पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ बनाने के लिए 500 करोड़ की दो परियोजनाओं पर कार्य करना शुरू किया है।

आइये जानते हैं क्या कहते हैं अनिल बलूनी इन दो महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में…

मित्रों, नैनीताल और मसूरी भारत ही नहीं विश्व के प्रमुख पर्यटन केंद्रों में स्थान रखते हैं इनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है किंतु दोनों लंबे समय से पेयजल संकट से गुजर रहे हैं। मित्रों इस प्रकार से लंबे समय तक नहीं चल पाएगा। इससे उत्तराखंड के पर्यटन पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

मैंने 2 जून को नैनीताल में अधिकारियों के साथ बैठक कर इस समस्या के समाधान हेतु काम करना प्रारंभ किया। उसके बाद मसूरी में बुद्धिजीवियों के साथ संवाद में यह अनुभव हुआ कि ये दोनों शहर भीषण पेयजल संकट से गुजर रहे हैं।

इस हेतु मैंने उत्तराखंड के पेयजल विभाग से आंकलन मांगा, जो प्रथमदृष्टया नैनीताल के लिये 163 करोड़ और मसूरी के लिये 180 करोड़ का प्रस्तुत किया गया।

मैंने भारत सरकार के सम्बन्धित विभाग और पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) से इस समस्या के समाधान का अनुरोध किया। पीएमओ और भारत सरकार के विभाग ने राज्य के मुख्यसचिव से बात की। मुख्यसचिव ने नैनीताल के पेयजल हेतु खैरना के निकट बैराज निर्माण की आवश्यकता बताई।

पीएमओ की पहल पर यह अभियान आगे बढ़ा है। मोदी सरकार की संवेदनशीलता और त्वरित कार्यशैली के कारण अपेक्षा है उक्त योजनाओं पर प्रयास धरातल पर दिखने लगे हैं।

अब बैराज हेतु स्थलीय निरीक्षण, नया आंकलन, केंद्रीय टीम का दौरा प्रारम्भ होगा जो नैनीताल को बचाने के लिये, और पेयजल समाधान हेतु मील का पत्थर साबित होगा।

मसूरी की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए भी कवायद शुरू कर दी है। मसूरी में पानी की दिक्कत है। इसके लिए 180 करोड़ की योजना का प्रस्ताव है, जिस पर मंथन चल रहा है।


Write to us at Uttarakhandpanorama@gmail.com

Follow us: UttarakhandPanorama@Facebook and UKPANORAMA@Twitter

0 Comments

No Comments Yet!

You can be first to comment this post!

Leave a Reply

four + fifteen =